News

ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ़्रेन्स के क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन , अनूप अस्थाना बने जीकेसी राजस्थान क्रीड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष

ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ़्रेन्स के क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन , अनूप अस्थाना बने जीकेसी राजस्थान क्रीड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष
ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ़्रेन्स के क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन , अनूप अस्थाना बने जीकेसी राजस्थान क्रीड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष

ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ़्रेन्स के क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन , अनूप अस्थाना बने जीकेसी राजस्थान क्रीड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष

जीकेसी ने अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल प्रेमी और खिलाड़ियों को दी बधाई

पटना, 06 अप्रैल विश्व भर में फैले कायस्थों की एकजुटता के लिए संगठित ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस (जीकेसी) ने अपने प्रकोष्ठ का विस्तार का करते हये क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन किया है। युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए क्रीड़ा की महत्ता एवं जीकेसी के मूलभूत सिद्धांतों को आत्मसात करते हुये जीकेसी ने क्रीड़ा प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।इसके अंतर्गत श्री अनूप अस्थाना जी को राजस्थान जीकेसी क्रीड़ा प्रकोष्ठ का अध्यक्ष एवं राजस्थान के उपाध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया गया है। श्री अनूप अस्थाना राजस्थान बेसबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं बेसबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव हैं। वह तीन बार इंटरनेशनल मेडेलिस्ट भी रह चुके हैं।
जीकेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि कायस्थ समाज का ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अतीत रहा है। कायस्थ समाज के लोगों ने हर क्षेत्र में सफलता का परचम लहराया है। राजनीति, कला, विज्ञान, साहित्य और खेल समेत हर क्षेत्र में कायस्थ समाज के लोगों ने अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। उन्होंने जीकेसी ने खेल प्रकोष्ठ का गठन किये जाने पर खुशी व्यक्त की और कहा कि खेल प्रकोष्ठ के जरिये प्रतिभावान खिलाड़ियों को एक मंच दिया जायेगा जिसके तहत वह अपनी प्रतिभा को लोगों के बीच ला सकेंगे। जीकेसी के कुशल खेल प्रशिक्षक की टीम प्रतिभावान खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करेगी।उन्होंने अंतराष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर लोगो को बधाई एवं शुभकामना देते हुये कहा कि दुनियाभर में खेल की भूमिका और उसके योगदान के प्रति जागरुकता और उसके विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की परंपरा रही है।

जीकेसी की प्रबंध न्यासी श्रीमती रागिनी रंजन ने कहा कि खेल हमारे जीवन के लिये बेहद महत्वपूर्ण है। यदि हम खेल का नियमित अभ्यास करें, तो हम अधिक सक्रिय और स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा खेल नैतिकता एवं अनुशासन पाठ भी पढ़ाते हैं।खेलों से केवल स्वास्थ्य ही उत्तम नहीं बनता बल्कि चरित्र भी उत्तम बनता है।
श्री अस्थाना ने अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को हार्दिक शुभकामना और बधाई दी है। उन्होंने कहा कि जीकेसी खेल प्रकोष्ठ बनाने और प्रकोष्ट में शामिल किये जाने पर जीकेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय राजीव रंजन जी के साथ जीकेसी टीम के सभी पदाधिकारियों और सभी साथियों का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे कायस्थ समाज को राजनीति, प्रशासनिक सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से जाना जाता है लेकिन मेरा सपना है कि खेल के माध्यम से भी हमारे कायस्थ समाज की पहचान हो, खेल के माध्यम से हम अपने युवा साथियों के साथ बच्चों को भी खेल की दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं। खेल हमेशा हमको टीम भावना के साथ मिलकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन, स्वस्थ जीवन की प्रेरणा लेकर हम अपने जीकेसी खेल प्रकोष्ठ को आगे ले जाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

इस बीच डिजिटल-संचार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कर्नाटक के प्रभारी आनंद कुमार सिन्हा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में खेल का बहुत ही अहम योगदान है।इसके द्वारा खिलाड़ी खेल भावना और सम्प्रेषण को भी विकसित करते हैं जो सशक्त समाज के निर्माण के लिए एक अति महत्त्वपूर्ण बिंदु है।

राजस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष हितेश मोहन ,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान के प्रभारी आलोक श्रीवास्तव , महासचिव राज कुमार सक्सेना ने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, यह हमारे शारीरिक एवम् मानसिक दोनो ही विकास का श्रोत है।खेल, दैनिक व्यायाम और फिटनेस के अलावा, युवाओं में स्वहित से ज्यादा सहयोग और लक्ष्य प्राप्ति की और अग्रसर करता है। जीकेसी के राष्ट्रीय महासचिव मनोज श्रीवास्तव, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिलेश श्रीवास्तव, राष्ट्रीय प्रवक्ता कमल किशोर और अतुल आनंद सन्नू, जीकेसी टीम ने भी श्री अनूप अस्थाना को बधाई एवं शुभकामना देते हुये कहा कि श्री अस्थाना जी के क्रीडा प्रकोष्ठ से जुड़ने पर खेल को बढ़ावा मिलेगा।

गौरतलब है कि जीकेसी का डिजिटल एवं कम्युनिकेशन विभाग, आईटी विभाग, युवा संभाग, कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ, मीडिया सेल, महिला संभाग, राजनीति प्रकोष्ठ, प्रक्षिक्षण विभाग,योगा एवं फिटनेस विभाग , सलाहकार समिति , ओवरसीज विंग ,चित्रांश चेंबर्स ऑफ कॉमर्स और चेपोफ कायस्थ समाज के सर्वांगीण विकास के लिये काम कर रहा है।

About the author

Ankit Piyush

Ankit Piyush is the Editor in Chief at BhojpuriMedia. Ankit Piyush loves to Read Book and He also loves to do Social Works. You can Follow him on facebook @ankit.piyush18 or follow him on instagram @ankitpiyush.

1 Comment

Click here to post a comment