Development

इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस

इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस
इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस

इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस

पटना 14 सितंबर इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना के द्वारा राजकीय महिला महाविद्यालय, गुलजारबाग, पटना के मनोविज्ञान विभाग में आत्महत्या निवारण दिवस के उपलक्ष्य पर महिला यौन उत्पीड़न विषय पर डॉ. बिन्दा सिंह ने कहा की इस केस में प्राय: लडकियो चुप रह जाती है या परिवार के लोगो के द्वारा उन्हें चुप करा दिया जाता है, जबकि ये बाते उचित नहीं है ।

महिलाओ का यौन उत्पीड़न मुख्या रूप से घर में रिश्तेदारो, ऑफिस, स्कूल, कोचिंग, इतियादी जगहों पर होता है। आज के डिजिटल युग में मोबाइल आदि के माध्यम से भी महिलाओ की यौन उत्पीड़न की समस्याओं में इजाफा हुआ है । अवसाद के संबध में उन्होंने ने कहा कि जब मनुष्य हतोत्साहित हो जाता है एवं उसके नकारात्मक विचारो में बढ़ोतरी होती है, तो वह अवसाद में चला जाता है तथा अंत में आत्महत्या के बारे सोचता है ! भारत विश्व में महिला आत्महत्या में 6th एव पुरुष आत्महत्या में 22th स्थान पर है !

डॉ. बिन्दा सिंह ने कहा अवसाद से निकालने के लिये हमें अपने आपको मजबूत होना होगा, इसके लिये कानून एवं हेल्पलाइन सेंटर के द्वारा मदद ले दोषियों को सजा दिलवा सकते है ! परिवार के लोगो को भी इसमें साथ देना एवं इसके लिये आवाज उठाना चाहिये ! जिन्दगी को हम जिन्दा रखे क्योंकि मानव जीवन अमूल्य है !

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. आयशा बानो ने किया एवं धन्यवाद् ज्ञापन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. विधुरानी सहाय सिंह ने किया ! इस मौके पर क्लब की प्रेसिडेंट संध्या सरकार, अंजू गुप्ता, कुमकुम, रीना एवं महाविद्यालय की सभी शिचिकाये, सहायिकाऐ, अन्य सदस्याए मौजूद थी !

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top